Digital Marketing : घर बैठे सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखने के 5 तरीके, जान लोगे तो नहीं रहोगे बेरोजगार 

Safalta Expert Published by: Pushpendra Mishra Updated Wed, 28 Jun 2023 01:13 PM IST

आज के डिजिटल युग में सोशल मीडिया मार्केटिंग किसी भी सफल व्यवसाय की रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। क्योंकि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर लाखों उपयोगकर्ता होने के कारण आजकल कंपनियों के ब्रांड की दृश्यता में इन प्लेटफॉर्मों के जरिए काफी वृद्धि हो रही है। इन प्लेटफॉर्मों के जरिए न सिर्फ आजकल कंपनियों को लीड्स मिल रहीं हैं बल्कि उनकी वेबसाइट्स पर ट्रैफिक भी बढ़ रहा है। कंपनियों के हजारों ऑर्डर सोशल मीडिया एड के जरिए आ रहे हैं। इसलिए देश विदेश की सैकड़ों कंपनियों को सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत है। अगर आप भी सोशल मीडिया मार्केटिंग क्षेत्र में जॉब हासिल करना चाहते हैं तो सफलता के एडवांस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की मदद ले सकते हैं। 

Source: safalta

ये भी पढ़ें : वेब डिजाइनर जॉब, योग्यता, सैलरी 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

घर पर सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखने के 5 तरीके 

1. नए ट्रेंड्स को जानें - सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म लगातार विकसित हो रहे हैं, ये प्लेटफॉर्म हर दिन नई सुविधाएं और एल्गोरिद्म पेश कर रहे हैं। आज के समय में एक प्रतिस्पर्धी कर्मचारी बनने के लिए सोशल मीडिया के नए ट्रेंड्स से अवगत रहना आवश्यक है। 
2-उद्योग-अग्रणी ब्लॉगों का अनुसरण करें - प्रतिष्ठित न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें और डिजिटल मार्केटिंग के लिए समर्पित ऑनलाइन समुदायों से जुड़ें। इस तरह, आप उभरती रणनीतियों, उपकरणों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं जो आपको प्रतिस्पर्धा में बढ़त दे सकते हैं।
3-आकर्षक और साझा करने योग्य सामग्री बनाएं- सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र में कंटेंट को किंग कहा जाता है। अपने दर्शकों को आकर्षित करने और सहभागिता बढ़ाने के लिए, ऐसा कंटेंट बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो मूल्यवान और साझा करने योग्य दोनों हो। अपने लक्षित दर्शकों को समझें और कंटेंट को उनकी प्राथमिकताओं और रुचियों के अनुसार तैयार करें। अपने दर्शकों को बांधे रखने के लिए लुभावने शीर्षकों, अच्छे फोटो और वीडियो, इन्फोग्राफिक्स और ब्लॉग पोस्ट जैसे प्रारूपों के मिश्रण का उपयोग करें। याद रखें, गुणवत्ता वाली सामग्री जो आपके दर्शकों के बीच पसंद की जाएगी उसमें वायरल होने की क्षमता अधिक होती है, जिससे आपके ब्रांड की पहुंच तेजी से बढ़ती है।
4-लीवरेज इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग - इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग ब्रांडों के लिए अपने लक्षित दर्शकों तक प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए एक शक्तिशाली रणनीति के रूप में उभरी है। अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने वाली प्रायोजित सामग्री बनाने के लिए उनके साथ अनुबंध करें। प्रभावित करने वालों की विश्वसनीयता और पहुंच का लाभ उठाकर, आप उनके दर्शकों तक पहुंच सकते हैं और अपने ब्रांड के लिए मूल्यवान प्रदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। 
5. अपने दर्शकों से जुड़ें - सफल सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए अपने दर्शकों के साथ मजबूत संबंध बनाना महत्वपूर्ण है। अपने अनुयायियों की टिप्पणियों, संदेशों और उल्लेखों का जवाब देकर सक्रिय रूप से उनके साथ जुड़ें। उनकी प्रतिक्रिया में वास्तविक रुचि दिखाएं और अपने उत्पादों या सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग करें। प्रतियोगिता चलाकर या ग्राहक प्रशंसापत्र साझा करके उपयोगकर्ता-जनित सामग्री को प्रोत्साहित करें। समुदाय की भावना को बढ़ावा देकर और दो-तरफ़ा संचार चैनल स्थापित करके, आप ब्रांड निष्ठा का निर्माण कर सकते हैं और सकारात्मक प्रचार-प्रसार उत्पन्न कर सकते हैं।

ये भी देखें : डिजिटल मार्केटिंग 75 जॉब टाइटल 

जानें इस कोर्स में क्या है खास 

•100 प्रतिशत जॉब प्लेसमेंट असिस्टेंस 
•100 घंटे लाइव इंटरेक्टिव क्लासेस
•20 से ज्यादा लर्निंग टूल्स 
•8+ लाइव प्रोजेक्ट्स 
•गूगल सर्टिफाइड अनुभवी फैकल्टी द्वारा प्रशिक्षण
•साप्ताहिक डाउट क्लीयरिंग सेशन 
•एक्सपर्ट्स के साथ मास्टर क्लास 
•कम्प्लीमेंट्री कोर्स-सॉफ्ट स्किल्स  

सफलता के साथ बनाएं अपना करिअर

देश की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करिअर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

 

Related Article

Unlock the Power of Advanced Excel Tools: A Complete Guide

Read More

Microsoft Office suite Basics to Word, Excel, and PowerPoint

Read More

10 Best Digital Marketing Project Ideas

Read More

Techniques for improving website visibilty on search engins

Read More

A complete Guide for Mastering Docs, Sheets, and Slides

Read More

Best practices for building and maintaining an effective email marketing campaign

Read More

Introduction to Python Programming And SQL for Data Management

Read More

How influencers can help brands reach their target audience and drive conversions

Read More

Top CRM Tools and How to Pick the Best CRM for Your Team

Read More