ये 7 डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स आपको बनाएंगी इंडस्ट्री रेडी, सैलरी भी मिलेगी लाखों में, जानें कैसे

Safalta Expert Published by: Pushpendra Mishra Updated Tue, 06 Jun 2023 06:52 PM IST

Highlights

इस लेख में, हम सात आवश्यक डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स पर बात कर रहे हैं। जो आपको अपने प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ने और एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने में मदद कर सकते हैं।

आज के प्रतिस्पर्धी ऑनलाइन परिदृश्य में, प्रतियोगियों को पछाड़ने और सफलता प्राप्त करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग कौशल का एक ठोस सेट होना महत्वपूर्ण है। डिजिटल दुनिया की हमेशा विकसित होने वाली प्रकृति के लिए ट्रैफ़िक चलाने, उपयोगकर्ताओं को जोड़ने और Google जैसे खोज इंजन पर आपकी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने के लिए विभिन्न रणनीतियों और तकनीकों की व्यापक समझ की आवश्यकता होती है। इस लेख में, हम सात आवश्यक डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स पर बात कर रहे हैं। जो आपको अपने प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ने और एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने में मदद कर सकते हैं।

Source: safalta

7 डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स 

1. खोज इंजन अनुकूलन (SEO) - एसईओ किसी भी सफल डिजिटल मार्केटिंग रणनीति की आधारशिला है। इसमें आपकी वेबसाइट को दृश्यता में सुधार करने के लिए अनुकूलित करना शामिल है। एसईओ में महारत हासिल करके, आप अपनी वेबसाइट की जैविक खोज रैंकिंग बढ़ा सकते हैं, दृश्यता बढ़ा सकते हैं और लक्षित ट्रैफिक को आकर्षित कर सकते हैं। खोजशब्द अनुसंधान को लागू करना, ऑन-पेज ऑप्टिमाइजेशन और उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स का निर्माण एक सफल एसईओ अभियान के प्रमुख घटक हैं।

2. कंटेंट मार्केटिंग - कंटेंट को डिजिटल सेक्टर में राजा माना जाता है क्योंकि बिना कंटेंट के आफ डिजिटल सेक्टर में आगे नहीं बढ़ सकते। अपने लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने और अपने क्षेत्र में अधिकार स्थापित करने के लिए मूल्यवान, प्रासंगिक और आकर्षक कंटेंट तैयार करना आवश्यक है। उच्च-गुणवत्ता वाले ब्लॉग पोस्ट, लेख, वीडियो और सामग्री के अन्य रूपों को तैयार करके, आप जैविक ट्रैफ़िक चला सकते हैं, लीड उत्पन्न कर सकते हैं और ग्राहक वफादारी बढ़ा सकते हैं। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

3. सोशल मीडिया मार्केटिंग - आज की दुनिया में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डिजिटल मार्केटिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। सोशल मीडिया का प्रभावी ढंग से लाभ उठाने के तरीके को समझना आपके ब्रांड की ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ा सकता है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ जुड़कर, आप ब्रांड जागरूकता का निर्माण कर सकते हैं, ग्राहक संबंधों को बढ़ावा दे सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर लक्षित ट्रैफ़िक चला सकते हैं। एक अच्छी तरह से परिभाषित सोशल मीडिया रणनीति विकसित करना और नियमित रूप से आकर्षक सामग्री साझा करने से आपको प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने में मदद मिल सकती है।

4. भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन (पीपीसी) - PPC विज्ञापन व्यवसायों को प्रासंगिक खोजशब्दों पर बोली लगाकर और खोज इंजन परिणामों में या अन्य वेबसाइटों पर विज्ञापन प्रदर्शित करके उनकी वेबसाइटों पर लक्षित ट्रैफ़िक चलाने में सक्षम बनाता है। पीपीसी अभियान बनाने और प्रबंधित करने के लिए Google, Facebook, Instagram और बिंग जैसे प्लेटफ़ॉर्म बेहतर साबित हो रहे हैं। 

5.डेटा विश्लेषण और विश्लेषिकी - डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के अनुकूलन में डेटा विश्लेषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Google Analytics जैसे टूल का उपयोग करके, आप अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन, उपयोगकर्ता व्यवहार और रूपांतरण दरों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस डेटा का विश्लेषण करने से आप सुधार के क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं, डेटा-संचालित निर्णय ले सकते हैं और प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ने के लिए अपनी रणनीतियों को परिष्कृत कर सकते हैं। 

6.ईमेल मार्केटिंग - ईमेल मार्केटिंग लीड को पोषित करने, संबंध बनाने और रूपांतरण बढ़ाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। लक्षित ईमेल अभियानों, वैयक्तिकृत सामग्री और स्वचालन का उपयोग करके, आप अपने दर्शकों को ग्राहक यात्रा के प्रत्येक चरण में संलग्न कर सकते हैं। सम्मोहक ईमेल सामग्री तैयार करना, विषय पंक्तियों का अनुकूलन करना और अपनी ईमेल सूची को खंडित करना आपके ईमेल मार्केटिंग प्रयासों के प्रभाव को अधिकतम करने और अपने प्रतिस्पर्धियों को पार करने के लिए आवश्यक तकनीक है। 

7.रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) - रूपांतरण दर अनुकूलन वेबसाइट आगंतुकों के प्रतिशत में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जैसे खरीदारी करना, फ़ॉर्म भरना या न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना। संपूर्ण A/B परीक्षण करके, लैंडिंग पृष्ठों का अनुकूलन करके और उपयोगकर्ता अनुभव का विश्लेषण करके, आप अपने रूपांतरण फ़नल को अनुकूलित कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट की रूपांतरण दर बढ़ा सकते हैं।

सफलता के साथ बनाएं अपना कॅरिअर

देश की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करिअर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

Related Article

Unlock the Power of Advanced Excel Tools: A Complete Guide

Read More

Microsoft Office suite Basics to Word, Excel, and PowerPoint

Read More

10 Best Digital Marketing Project Ideas

Read More

Techniques for improving website visibilty on search engins

Read More

A complete Guide for Mastering Docs, Sheets, and Slides

Read More

Best practices for building and maintaining an effective email marketing campaign

Read More

Introduction to Python Programming And SQL for Data Management

Read More

How influencers can help brands reach their target audience and drive conversions

Read More

Top CRM Tools and How to Pick the Best CRM for Your Team

Read More