Top 10 Digital Marketing Holi Campaigns, Learn How You Will Become A Successful Digital Marketer

Safalta Expert Published by: Pushpendra Mishra Updated Thu, 09 Mar 2023 04:58 PM IST

होली भारत में सबसे लोकप्रिय त्यौहारों में से एक है पूरे देश में मनाए जाने के कारण देश की बड़ी कंपनियां इस दिन अपने ब्रांड की मार्केटिंग भी करती हैं। ये कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के माध्यम से अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए त्यौहार के सांस्कृतिक महत्व का लाभ उठाती हैं। इस दौरान विभिन्न ऑफर्स के जरिए लक्षित ग्राहकों की पहचान करना, ली़ड जनरेट करना और सेल बढ़ाना कंपनियों का लक्ष्य होता है। अगर आप भी अपना डिजिटल मार्केटिंग कैंपेन बनाकर एक शानदार अर्निंग शुरू करना चाहते हैं तो सफलता के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की मदद ले सकते हैं। 
ये भी सीखें : Advanced Digital Marketing 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



टॉप 10 डिजिटल मार्केटिंग होली कैंपेन 
  1. Surf Excel - #RangLaayeSang - सर्फ एक्सेल का होली अभियान अपनी टैगलाइन "दाग अच्छे हैं" के माध्यम से एकजुटता और बंधन की खुशी पर जोर देता है। अभियान में बच्चों को दाग हटाने के लिए सर्फ एक्सेल का उपयोग करने और एक साथ होली मनाने की सुविधा दी गई है।
  2. Pepsi - #SwagSeKheloHoli - पेप्सी का होली अभियान उपभोक्ताओं को अपने अनूठे अंदाज में होली खेलने और दुनिया के साथ अपना स्वैग साझा करने के लिए आमंत्रित करता है। इस कैंपेन में टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी जैसी हस्तियां शामिल हैं।
  3. Cadbary - #NotJustAColour - कैडबरी का होली अभियान भारत की विविधता का जश्न मनाता है और दिखाता है कि होली केवल रंगों के बारे में नहीं है, बल्कि भावनाओं और रिश्तों के बारे में है। इस अभियान में विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को एक साथ होली मनाते हुए दिखाया गया है।
  4. Oreo - #OreoPlayPledge - Oreo का होली अभियान लोगों को ज़िम्मेदार और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से होली खेलने का संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस अभियान में ओरियो कुकीज़ के साथ अलग-अलग आकार और पैटर्न बनाने वाला एक मजेदार वीडियो दिखाया गया है।
  5. Bajaj Electricals - #KhushiyonKaRangManch - बजाज इलेक्ट्रिकल्स का होली अभियान लोगों को संगीत और रोशनी के साथ रंगों का त्योहार मनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। अभियान में एक आकर्षक जिंगल और जीवंत दृश्य हैं।
  6. Reliance Trends - #TrendyHoli - Reliance Trends का होली अभियान त्यौहार के लिए कपड़े और एक्सेसरीज़ के अपने ट्रेंडी संग्रह को प्रदर्शित करता है। इस अभियान में फैशन ब्लॉगर्स और इन्फ्लुएंसर्स को उनके होली लुक को प्रदर्शित करते हुए दिखाया गया है।
  7. Tanisq- #UtsavaWithTanishq - तनिष्क का होली अभियान अपने गहनों के संग्रह को प्रदर्शित करके रंगों का त्योहार मनाता है। अभियान में एक माँ और बेटी के बीच के बंधन को दर्शाने वाला एक सुंदर वीडियो है।
  8. Nesley - #खुशियांबंटनेसेहीबड़तीहैं - नेस्ले का होली अभियान लोगों को अपने प्रियजनों के साथ मिठाई और चॉकलेट बांटकर खुशियां फैलाने के लिए प्रोत्साहित करता है। अभियान में होली के दौरान लोगों को नेस्ले चॉकलेट बांटते हुए एक मजेदार वीडियो दिखाया गया है।
  9. Big Bazar - #KhushiyoKaFestival - बिग बाजार का होली अभियान त्यौहार के लिए उत्पादों की अपनी श्रृंखला प्रदर्शित करता है, जिसमें रंग, वाटर गन और मिठाइयां शामिल हैं। इस कैंपेन में एक मजेदार वीडियो है, जिसमें लोगों को बिग बाजार में होली की खरीदारी करते दिखाया गया है।
  10. Durex - #PlayItSafe - Durex के होली विज्ञापन में कंडोम का उपयोग करके सुरक्षित यौन संबंध का संदेश दिया गया है।  
होली भारत में सबसे लोकप्रिय त्यौहारों में से एक है पूरे देश में मनाए जाने के कारण देश की बड़ी कंपनियां इस दिन अपने ब्रांड की मार्केटिंग भी करती हैं

अभियानों में उपयोग किए जाने वाले कुछ सामान्य डिजिटल मार्केटिंग चैनल कौन से हैं ?

सामान्य डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ईमेल मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन, डिस्प्ले विज्ञापन, कंटेंट मार्केटिंग और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग शामिल हैं।

 डिजिटल मार्केटिंग अभियान में लक्षित दर्शकों की पहचान कैसे की जाती है ?

लक्षित दर्शकों की पहचान जनसांख्यिकी, रुचियों, व्यवहार और स्थान जैसे कारकों के आधार पर की जाती है। यह वेबसाइट एनालिटिक्स, सोशल मीडिया इनसाइट्स और ग्राहक सर्वेक्षणों के डेटा का विश्लेषण करके किया जा सकता है।
 

डिजिटल मार्केटिंग अभियान में किस प्रकार की सामग्री का उपयोग किया जाता है ?

डिजिटल मार्केटिंग अभियानों में उपयोग की जाने वाली सामग्री में टेक्स्ट, चित्र, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, ब्लॉग पोस्ट और सोशल मीडिया पोस्ट शामिल हो सकते हैं। सामग्री को ब्रांड या उत्पाद का विपणन करते समय लक्षित दर्शकों के लिए आकर्षक और प्रासंगिक होने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

डिजिटल मार्केटिंग अभियान की सफलता कैसे मापी जाती है?

डिजिटल मार्केटिंग अभियान की सफलता को वेबसाइट ट्रैफ़िक, लीड जनरेशन, रूपांतरण दर, सोशल मीडिया एंगेजमेंट और बिक्री जैसे मेट्रिक्स का विश्लेषण करके मापा जाता है। इन मेट्रिक्स का उपयोग अभियान की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने और आवश्यकतानुसार समायोजन करने के लिए किया जाता है।
 

डिजिटल मार्केटिंग अभियान में डेटा विश्लेषण की क्या भूमिका है?

डिजिटल मार्केटिंग अभियान में डेटा विश्लेषण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह रुझानों की पहचान करने, ग्राहक व्यवहार को समझने और अभियान की प्रभावशीलता को मापने में मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए अभियानों को अनुकूलित करने के लिए डेटा विश्लेषण का उपयोग किया जा सकता है। 

Related Article

Unlock the Power of Advanced Excel Tools: A Complete Guide

Read More

Microsoft Office suite Basics to Word, Excel, and PowerPoint

Read More

10 Best Digital Marketing Project Ideas

Read More

Techniques for improving website visibilty on search engins

Read More

A complete Guide for Mastering Docs, Sheets, and Slides

Read More

Best practices for building and maintaining an effective email marketing campaign

Read More

Introduction to Python Programming And SQL for Data Management

Read More

How influencers can help brands reach their target audience and drive conversions

Read More

Top CRM Tools and How to Pick the Best CRM for Your Team

Read More