डिजिटल सेक्टर के इन 5 क्षेत्रों में बनाएं अपना शानदार करिअर, मिलेगी आकर्षक सैलरी

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Wed, 08 Feb 2023 05:28 PM IST

Highlights

तेजी से बढ़ रही डिमांड को देखते हुए आज के समय में आपको डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना करिअर बनाना चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अब स्किल्ड युवाओं की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

Digital Marketing : भारत में इंटरनेट और सोशल मीडिया के यूजर्स जैसे जैसे बढ़ रही हैं वैसे ही डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप भी तेजी से बढ़ रहा है। डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ है किसी भी कंपनी द्वारा डिजिटल माध्यम से अपने प्रोडक्ट और सर्विस का मार्केटिंग करवाना। वर्तमान में इंटरनेट और विभिन्न तकनीकों के माध्यम से संचालित होने वाली डिजिटल मार्केटिंग को देश की आधी से ज्यादा कंपनियों द्वारा अपनाया गया है। कंपनी एसएमएस, सोशल मीडिया, पुश नोटिफिकेशन, फ्लैग, बैनर, ऑनलाइन ब्रोशर और बैनर, एडवरटाइजमेंट, ब्लॉगिंग एवं वीडियो कंटेंट मार्केटिंग के माध्यम से अपने प्रोडक्ट और सर्विस की जानकारी अपने कस्टमर तक पहुंचा रही है। वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर 36000 करोड़ रुपए का हो गया है। लिंक्डइन के मुताबिक साल 2023 में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में युवाओं के लिए लाखों नौकरियां निकलने वाली है। साल 2022 की जॉब्स के टॉप सर्च में डिजिटल मार्केटिंग जॉब शामिल थी। अगर आप 12वीं पास हैं या फिर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है और आप को जॉब नहीं मिल रही है, आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं या अपनी खुद की वेबसाइट खोलने के बारे में सोच रहे हैं तो डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में अपना करिअर बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के ऑनलाइन कोर्स के लिए भारत की जानी-मानी कंपनी saflta.com डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करवा रही है, जहां से आप डिजिटल मार्केटिंग कर अपने करिअर को बुलंदियों पर ले जा सकते हैं। आप सफलता डॉट कॉम के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से अपना करिअर बिल्ड कर सकते हैं। अब तक हजारों युवाओं ने इस कोर्स के माध्यम से अपना करिअर बना लिया है। हजारों युवाओं को सफलता की ओर से प्लेसमेंट दिलाई गई है और बहुत से युवा अपनी खुद की वेबसाइट चला रहे हैं, आइए जानते हैं कि आपको डिजिटल मार्केटिंग में अपना करिअर क्यों बनाना चाहिए..

Source: safalta



Digital Marketing Course Enroll Now 
 

डिजिटल सेक्टर के इन 5 क्षेत्रों में बनाएं करिअर 

  1. कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस्ट (Content Marketing Strategist)
  2. सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)
  3. मैनेजमेंट कंसल्टेंट (Management Consultant)
  4. प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर (Product Marketing Manager)
  5. SEM/SEO विशेषज्ञ ( SEM/SEO Specialists)

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

घर बैठे बनाएं डिजिटल मार्केटिंग में एक सुनहरा करिअर, और कमाएं लाखों की सैलरी 

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में आपको अपना करिअर क्यों बनाना चाहिए?


तेजी से बढ़ रही डिमांड को देखते हुए आज के समय में आपको डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना करिअर बनाना चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अब स्किल्ड युवाओं की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। लिंक्डइन के रिसर्च के मुताबिक ऑनलाइन मार्केटिंग सैक्टर में साल 2023 में लाखों युवाओं के लिए डिजिटल मार्केटिंग नौकरी के दरवाजे खोल रहा है। हर कंपनी सभी ब्रांड और प्रोडक्ट के ऑनलाइन मार्केटिंग और एडवरटाइजमेंट पर लाखों रुपए खर्च कर रही है, जिसके लिए डिजिटल मार्केटिंग के स्किल्ड लोगों की आवश्यकता पड़ने वाली है और आने वाले समय में इस क्षेत्र में स्किल्ड युवाओं की डिमांड बढ़ेगी।


क्या है डिजिटल मार्केटिंग करिअर का भविष्य, कैसे बनेगा इस क्षेत्र में करिअर, कितनी मिलेगी सैलरी

हाई पेइंग जॉब्स 

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद युवाओं की अहमियत बढ़ जाती है, इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अभी बहुत कम लोगों को ही जानकारी है, ऐसे में अगर आप इस क्षेत्र में अपना करिअर बनाते हैं तो आपको जल्द ही आकर्षक सैलरी के साथ नौकरी मिलेगी।
 

फास्ट ग्रोइंग इंडस्ट्री

डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री आज के समय में सबसे तेजी से ग्रो कर रही है। आने वाले कुछ सालों में इस क्षेत्र में युवाओं के लिए नौकरी के और इस क्षेत्र की तरक्की बहुत अच्छी होने वाली है, क्योंकि सभी प्राइवेट कंपनी और इंडस्ट्री तेजी से डिजिटल मार्केटिंग की ओर स्विच कर रही है।
 

डिजिटल मार्केटिंग सीखना क्यों है जरूरी, इसमें कैसे बना सकते हैं आकर्षक करिअर

जॉब सिक्योरिटी

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम कर रहे युवाओं को अपनी नौकरी को लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस क्षेत्र में फिलहाल स्किल्ड लोगों की कमी है और अगर आप एक बार डिजिटल मार्केटिंग में स्किल्ड हो जाते हैं तो आपकी नौकरी कोई नहीं छीन सकता है, अगर आप नौकरी भी नहीं करना चाहते हैं तो आप घर बैठे ही अपनी स्किल के माध्यम से लाखों रुपए कमा सकते हैं।
 

मल्टीपल स्किल ओरिएंटेड जॉब 

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में स्किल्ड युवाओं को नौकरी की कमी नहीं है, क्योंकि इसके अंदर ऐसे बहुत से अलग-अलग स्किल है जहां आप नौकरी कर सकते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव आदि।

डिजिटल मार्केटिंग के इन 5 क्षेत्रों में मिलेगी सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब, जानें यहां

Related Article

Unlock the Power of Advanced Excel Tools: A Complete Guide

Read More

Microsoft Office suite Basics to Word, Excel, and PowerPoint

Read More

10 Best Digital Marketing Project Ideas

Read More

Techniques for improving website visibilty on search engins

Read More

A complete Guide for Mastering Docs, Sheets, and Slides

Read More

Best practices for building and maintaining an effective email marketing campaign

Read More

Introduction to Python Programming And SQL for Data Management

Read More

How influencers can help brands reach their target audience and drive conversions

Read More

Top CRM Tools and How to Pick the Best CRM for Your Team

Read More