Digital Marketing : एक साल में मिलेंगे लाखों Jobs, जानें कैसे

Safalta Expert Published by: Vikas Tripathi Updated Mon, 27 Nov 2023 08:39 PM IST

Highlights

आज देश के लाखों युवा नई टेक्नोलॉजी और इंडस्ट्री रेडी स्किल्स को सीखकर डिजिटल सेक्टर में शानदार नौकरी हासिल कर रहे हैं। अगर आप भी रोजगार की तलाश में हैं तो डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

देश में डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर लगातार ग्रोथ कर रहा है। 2016 में जहां इसका कारोबार 66 बिलियन का था वहीं 2024 में ये बढ़कर 511 बिलियन का हो गया है, ऐसे में लगातार प्रगति कर रहे इस सेक्टर में हजारों युवा प्रतिवर्ष अपना कॅरिअर बना रहे हैं। अगर आप भी रोजगार की तलाश में हैं और एक बेहतर पैकेज वाली नौकरी हासिल करना चाहते हैं। तो डिजिटल सेक्टर में आपको अपने कॅरिअर की शुरूआत करनी चाहिए। इस सेक्टर में जॉब हासिल करने के लिए आपको किसी विशेष डिग्री की भी जरूरत नहीं है, साधारण ग्रेजुएट बीए, बीएससी, बीकॉम युवा भी इस सेक्टर में आसानी से अपना कॅरिअर बना सकते हैं। 


                                                                Source: statista.com   
 
               प्रोग्राम का नाम 
     योग्यता           
       उम्र             पद         सैलरी 
मास्टर सर्टिफिकेशन इन डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम  

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 
  ग्रेजुएशन  18-28                               डिजिटल मार्केटिंग  मैनेजर  50000-60000                                                                   
प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन इन डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम     ग्रेजुएशन  18-28                                                 डिजिटल मार्केटिंग      एग्जीक्यूटिव  25000-30000                                                                                                                           

एडवांस सर्टिफिकेशन इन डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन प्रोग्राम 
 
  ग्रेजुएशन   18-28                                                डिजिटल मार्केटिंग फ्रेशर  15000 -20000                                                                                                                                    
एडवांस सर्टिफिकेशन इन डिजिटल मार्केटिंग क्लासरूम प्रोग्राम 
 
    12th  18 -28                                                डिजिटल मार्केटिंग 
ट्रेनी 
8000-15000                                                                                                                                        
 

इसलिये सीखना चाहिए डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम 

इस बदलते युग में जहां युवाओं को आसानी से अच्छी पैकेज वाली नौकरियां नही मिल पा रही है, वही डिजिटल मार्केटिंग के प्रोग्राम को सीख कर युवा अपना भविष्य गढ़ रहे हैं। ग्रेजुएशन के बाद छात्र डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स को कर रहे हैं, जिससे उन्हें नए स्किल सीखने को मिल रहे हैं, जिसे सीखकर वे MNC में जॉब्स पा रहे हैं और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना रहे हैं। क्योंकि देश में युवाओं की जनसंख्या ज्यादा है और सरकारी नौकरियां उसके अनुपात में कम है। इसलिए डिग्री हासिल करने वाले सभी छात्रों को सरकारी विभागों में नौकरियां नहीं मिल पाती। ऐसी स्थित में उन्हें प्राइवेट क्षेत्र में जॉब्स करना पड़ता है। 
 

डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम से मिलेंगी इस प्रकार की नौकरियां   

डिजिटल मार्केटिंग फील्ड मे जॉब की कमी नही है, साल 2023 में ही 8 लाख से ज्यादा नौकरियां डिजिटल सेक्टर में निकली हैं। 2022 में भारत में 98 हजार युवाओं ने डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में अपना कॅरिअर बनाया था। डिजिटल मार्केटिंग में गूगल एड्स, फेसबुक एड्स, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ई मेल मार्केटिंग जैसे कई फील्ड हैं जिनमें आप अपनी रूचि के अनुसार जॉब्स पा सकते हैं।

मार्केटिंग प्रोग्राम से कितने हजार रुपये महीने सैलरी मिल सकती है  

डिजिटल मार्केटिंग स्किल को सीखकर युवा शुरूआत में 1 से 2 लाख रुपये का पैकेज आसानी से हासिल कर रहे हैं। 2-3 वर्ष का अनुभव हो जाने पर इन युवाओं का पैकेज 3 से 5 लाख रुपये का हो जाता है। इसके बाद अनुभव के आधार पर पैकेज में बढ़ोत्तरी होती रहती है। अगर आप भी रोजगार की तलाश में है तो डिजिटल सेक्टर में कॅरिअर शुरू कर सकते हैं। क्योंकि कुछ ही वर्षों में ये सेक्टर आपको लाखों रुपये की आमदनी तक पहुंचा सकता है।  

Read more : Digital Marketing : सिर्फ 6 महीने में पाएं आकर्षक सैलरी वाली जॉब, जानें कैसे



डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम के फायदे

टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रयोग के कारण आज डिजिटल मार्केटिंग एक आम युवा से लेकर व्यवसायी, व्यापारी, बिजनेसमैन सबके लिए महत्वपूर्ण हो गई है। मैकिंजी ग्लोबल इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट से स्पष्ट हुआ है कि डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में 2025 तक 6.5 करोड़ नौकरियां निकलने वाली हैं। इससे ये तय है कि आने वाले 2 वर्षों में डिजिटली स्किल्ड युवाओं के पास नौकरी की कमी नहीं रहेगी। डिजिटल मार्केटिंग सीखने से न सिर्फ आप कम समय में एक बेहतर जॉब हासिल कर सकते हैं बल्कि इसे सीखने में आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। 

ये भी पढ़ें :- free e-book 
  आने वाले कई दशकों तक डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर युवाओं के लिए कॅरिअर बनाने का एक बेहतर मंच बना रहेगा। क्योंकि कोविड के बाद शुरू हुए ऑनलाइन मार्केटिंग में दिनों दिन बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। ऑनलाइन बढ़ती उत्पादों की मांग के कारण युवाओं के लिए हर रोज अलग अलग डोमैन में हजारों अवसर तैयार हो रहे हैं। कंपनियां डिजिटली स्किल्ड युवाओं को हाथोहाथ ले रही हैं। ऐसे में आपके लिए डिजिटल स्किल सीखना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।  

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

इंटरनेट से संचालित माध्यमों, ई कॉमर्स वेबसाइट्स के द्वारा हर रोज किये जा रहे ऑनलाइन बिजनेस को डिजिटल मार्केटिंग कह सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है?

डिजिटल मार्केटिंग व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि यह उन्हें ऑनलाइन ग्राहकों तक पहुँचने में मदद करता है और उन्हें अधिक ग्राहकों को प्राप्त करने में मदद करता है।

डिजिटल मार्केटिंग के क्या प्रकार होते हैं?

डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न रूप हो सकते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), और कंटेंट मार्केटिंग।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखा जा सकता है?

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आप ऑनलाइन कोर्सेस, वेबिनार और विभिन्न इंस्टीट्यूट्स के द्वारा सीख सकते हैं, यहां हम आपको एक डिजिटल स्किल प्लेटफॉर्म SAFALTA के बारे में बता रहे हैं। जहां कम कीमत में अन्य संस्थानों की अपेक्षा बेहतर टूल्स और मॉड्यूल्स के साथ कोर्सेज मुहैया कराए जा रहे हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद करियर विकल्प क्या हैं

डिजिटल मार्केटिंग कौशल से आप कई प्रकार के करियर विकल्पों को ओर चुन सकते हैं, जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट, ईमेल मार्केटिंग मैनेजर इत्यादि। 

Related Article

Unlock the Power of Advanced Excel Tools: A Complete Guide

Read More

Microsoft Office suite Basics to Word, Excel, and PowerPoint

Read More

10 Best Digital Marketing Project Ideas

Read More

Techniques for improving website visibilty on search engins

Read More

A complete Guide for Mastering Docs, Sheets, and Slides

Read More

Best practices for building and maintaining an effective email marketing campaign

Read More

Introduction to Python Programming And SQL for Data Management

Read More

How influencers can help brands reach their target audience and drive conversions

Read More

Top CRM Tools and How to Pick the Best CRM for Your Team

Read More